Blog

तहसील कार्यालय में 15 जून से सिस्टम से व्यथित किसान देगा धरना…धान का बोनस कम मिला…आगजनी की क्षतिपूर्ति नहीं दे रहे अधिकारी…अविवादित बंटवारा नामांतरण साल भर से लंबित…

रतनपुर। धान बिक्री का बोनस कम मिलने, खलिहान में रखी धान की फसल के जल जाने की क्षतिपूर्ति नहीं मिलने और पैतृक जमीन का बंटवारा वारिसों के नाम नहीं करने पर नाराज किसान 15 जून से तहसील कार्यालय रतनपुर में शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन करेगा. किसान ने इसकी सूचना कलेक्टर सहित संबंधित अधिकारियों को दे दी है। वहीं रतनपुर थाने में मौजूद पुलिस कर्मी ने शांति पूर्ण धरना प्रदर्शन की सूचना का आवेदन लेकर किसान को पावती देने से इनकार कर दिया है।
रतनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम लालपुर निवासी किसान नारायण प्रसाद यादव ने बताया खेती किसानी कर परिवार की आजीविका चलाता है । बीते खरीफ सीजन में उसके खलिहान में रखी धान की फसल आगजनी की घटना में जल कर राख हो गई । इसकी शिकायत 22 अक्टूबर 2023 को ही कर क्षतिपूर्ति दिलाने की मांग कर दी थी इस पर आज तक संबंधित अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं गई है। किसान नारायण प्रसाद यादव ने बताया बीते साल उसने सरकारी समर्थन मूल्य पर धान बेची है। इस पर शासन के द्वारा तय बोनश की राशि 28500 रुपए कम मिला है। इसकी भी शिकायत की गई है। इस पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है । ऐसे ही उसके नाम की पैतृक संपत्ति है  जिसे वो अपने वारिसानों के नाम पर करना चाहते हैं। इस पर किसी भी किसी प्रकार का विवाद नहीं है। अविवादित बंटवारा नामांतरण का  मामला तहसील कार्यालय रतनपुर में साल भर से लंबित है। इसका निराकरण नहीं किया जा रहा है। इससे नाराज किसान ने 15 जून से तहसील कार्यालय रतनपुर में शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। इसकी सूचना किसान ने कलेक्टर बिलासपुर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कोटा सहित संबंधित अधिकारियों को लिखित में दी है।
रतनपुर थाना ने सूचना आवेदन लेने से किया इनकार
किसान नारायण प्रसाद यादव का आरोप है कि 15 जून से रतनपुर तहसील कार्यालय परिसर में अपनी मांगों को लेकर शांति पूर्ण तरीके से किए जाने वाले धरना प्रदर्शन की सूचना देने रतनपुर थाना गया था। जहां मौजूद पुलिस कर्मियों ने सूचना आवेदन लेने और पावती देने से इनकार कर दिया। इसके बाद उन्होंने पंजीकृत डाक के माध्यम से शांति पूर्ण धरना प्रदर्शन की सूचना रतनपुर थाना को भेजी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *