Blog

बरसात में गरीबों को बेघर करना कहां का है नियम,कांग्रेस ने उठाया सवाल

मेलापारा में मासूम और गरीबों के मकान पर बुलडोजर चलाने को लेकर पूर्व विधायक शैलेश पांडे ,जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी,व पार्षदों ने जताया विरोध

अहंकारी सरकार मनमानी कर क़हर बरसा रही है ग़रीबों पर

बिलासपुर: नगर निगम द्वारा बीते दो दिनों से सरकंडा चांटीडीह के मेलापारा में झोपड़ियों पर बुलडोजर चलाया जा रहा है। शुक्रवार को 210 मकानों पर बुलडोजर चलाया था। शनिवार को सुबह 10 बजे से झोपड़ी तोड़ने और लोगों को शिफ्ट करने निगम का अमला पहुंचा। तोड़फोड़ की कार्रवाई शुरू होने के कुछ देर बाद पूर्ब विधायक शैलेश पांडे और जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय केशरवानी, पार्षदों व पदाधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे। जैसे ही कांग्रेस के नेताओं को मौके पर देखा मोहल्लेवासियों को हौसला बढ़ गया और निगम की कार्रवाई के विरोध में जमकर नारेबाजी करने लगे। कांग्रेस के नेताओं ने निगम अफसरों की इस कार्रवाई का विराेध करते हुए पूछा कि बरसात के समय में ऐसी कौन सी मजबूरी थी गरीबों के घर में बुलडोजर चलाया जा रहा है और बेघर कर रहे हैं।

मेलापारा में सुबह से ही अफरा-तफरी का माहौल रहा। निगम का अमला और भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी के चलते ही माहौल गरमाने लगा था। लोगों में अपने घर बचाने के साथ ही सामान को सुरक्षित रखने की चिंता दिखाई दे रही थी। डर का माहौल नजर आ रहा था। लोग विरोध तो कर रहे थे पर पुलिस की मौजूदगी के चलते डर भी बना हुआ था। प्रभावितों का डर तब समाप्त होते दिखा जब बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता एकसाथ मेलापारा पहुुंचे। जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी और पूर्व विधायक शैलेष पांडेय ने निगम अफसरों से जानकारी मांगनी शुरू की तब मोहल्लेवासियों का हाैसला भी बढ़ा और बड़ी संख्या में विरोध दर्ज कराने लगे। सरकार के अधिकारियों से कांग्रेस नेताओ ने पूछा कि आखिर अभी ऐसी कौन सी मजबूरी है कि मेलापारा में निगम को बुलडोजर चलाना पड़ रहा है। भरे बरसात में गरीबोे को बेघर क्यों किया जा रहा है। कांग्रेस नेताओ का अधिकारी सीधा-सीधा जवाब नहीं दे पाये उन्होंने कहा कि इनको बहुत पहले ही नोटिस दी जा चूकी है। जिनका मकान तोड़ रहे हैं उनके व्यवस्थापन की क्या व्यवस्था की गई है। इस पर अधिकारी ने सभीप्रभावितों को मकान आवंटन की बात कही। इस पर मोहल्लेवासियों ने विरोध शुरू कर दिया और मकान ना मिलने की बात कही ।

जहां मकान मिला,वहां सुविधा ही नहीं
जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय ने कहा कि जिन जगहों पर गरीबों को मकान आवंटित किया गया है वहां एक साल बाद भी लोगों को सुविधा नहीं दी जा रही है। यह बीते शिफ्टिंग का अनुभव है। तब प्रभावितों ने इस बात की जानकारी भी दी कि जहां पर मकान देने की बात कही जा रही है वहां भी बुनियादी सुविधा का अभाव है। प्रभावितों ने यह भी जानकारी दी कि एक परिवार में तीन से चार सदस्य हैं,निगम के अधिकारी एक ही मकान आवंटित कर रहे हैं। प्रभावितों ने सवाल उठाया कि बाकी परिवार के सदस्य कहां जाएंगे। इस बरसात में सामान कहां रखेंगे और कहां घर बनाएंगे।


पूर्व विधायक ने शिफ्टिंग को लेकर उठाया सवाल

पूर्व विधायक शैलेष पांडेय ने निगम के अफसरों से पूछा कि पहले ही जिन गरीबों की झोपड़ी तोड़ी गई थी उनको सर्वसुविधायुक्त मकान देने का वायदा किया गया था। आजतलक वहां सुविधाएं मुहैया नहीं कराई जा रही है। लोग आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं।कहाँ है सुशासन बाबू ?

ये बुलडोजर बाबा कौन,विजय ने उठाए सवाल
जिलाध्यक्ष विजय केशरवानी ने लोकसभा चुनाव के दौरान यूपी के सीएम योेगी आदित्यनाथ के स्वागत में बुलडोजर रैली निकाली गई थी। उस दौर में कांग्रेस ने कहा था कि बुलडोजर रैली से साफ हो रहा है कि आने वाले दिनों में ये गरीबों के मोहल्ले में जाएगा और झोपड़ियों पर भाजपा सरकार बुलडोजर चलवाएगी। विजय ने सवाल उठाया कि मेलापरा में गरीबों के घर पर बुलडोजर चलवाने वाले बुलडोजर बाबा आखिर कौन हैं। किनके इशारे पर गरीबों को भरे बरसात में बेघर किया जा रहा है।


कांग्रेस ने उठाए अहम सवाल,की मांग

0 बरसात में मकान तोड़ना नगर निगम व प्रशासन का अमानवीय पहलू है।
0 जिन गरीबों को घर से बेघर किया जा रहा है उनका समुचित व्यवस्थापन हो।

0 जहां गरीबों को शिफ्ट किया जा रहा है वहां बुनियादी सुविधाओं का विकास पहले जरुरी है।
0 प्रत्येक परिवार को आवश्यकतानुसार मकान का आवंटन की जानी चाहिए।


इनकी रही उपस्थिति

राजेंद्र साहू डब्बू, विनोद साहू, झगर राम सूर्यवंशी,लक्ष्मी गहवई, बेलतरा विधानसभा के पार्षद गण में प्रमुख रूप से संध्या तिवारी,नंदनी दर्वे,अमित सिंह,बजरंग बंजारे,रामप्रकाश साहू, श्याम पटेल, मनीष गढ़ेवाल,महेंद्र नेताम, पूर्णा चंद्रा अमित भारते पूर्ब पार्षद पुष्पेन्द्र मिश्रा , महेतराम सिंगरोल बिट्टू बाजपेयी आदि उपस्थित थे-


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *