Blog

अवैध कोयला भण्डारण और अनियमित कोल डिपो पर 9.75 लाख का जुर्माना….मौर्या कोल डीपो की मिली थी कोयला चोरी की शिकायत….खनिज विभाग ने की कार्रवाई….

खासखबर छत्तीसगढ़ बिलासपुर / खनिज विभाग को मौर्य कोल डिपो में अवैध कोयला एवं पत्थर का भण्डारण करने तथा कोयला चोरी की शिकायत प्राप्त होने पर 2 दिसम्बर को खनिज अमला द्वारा कार्यवाही किया गया। मौके पर शिकायतकर्ता की उपस्थिति में जांच के समय डिपो में कोई भी व्यक्ति उपस्थित नहीं होने के कारण तथा डिपो के पास कोयला भरे वाहन को जप्त कर पुलिस थाना रतनपुर के सुपुर्दगी में दिया गया था।

यह भी उल्लेखनीय है कि 12 दिसम्बर को मौर्य कोल डिपो को भण्डारण अनुज्ञप्ति की शर्तों एवं नियमों का उल्लंघन किये जाने के कारण निरस्त कर दिया गया था। अवैध डिपो संचालक को खनिज की वैधता प्रमाणित करने नोटिस जारी किया गया था।

जिस पर अवैध खनिज मात्रा का प्रतिपरीक्षण उपरांत अर्थदण्ड की राशि 5,43,940 /- जमा कराया गया है। इसके अतिरिक्त वेदांता मिनरल्स के संबंध में भी भण्डाण नियमों एवं शर्तो का उल्लंघन करते हुए डिपो संचालक की अनियमित संचालन की शिकायत प्राप्त हुई थी,

जिस पर भी खनिज अमला के द्वारा जांच उपरांत अनुज्ञप्तिधारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। नोटिस का जवाब समाधानकारक नहीं पाये जाने पर अनुज्ञप्तिधारी को भण्डारण नियमों के तहत अर्थदण्ड की राशि रू. 4,32,000 /- आरोपित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *