Blog

वन विभाग ने मारा छापा….कोयला बनाने वाले 3 डिपो पर की कार्रवाई…310 बोरी कोयला जप्त….मचा हड़कंप…

खासखबर बिलासपुर /
मंगलवार को वन विभाग की टीम ने लकड़ी से कोयला बनाने वाले डिपो पर छापा मार कार्यवाही करते हुए भारी मात्रा में कोयला बरामद किया है….बिलासपुर वन मंडल क्षेत्र के तीन स्थानों पर यह कार्रवाई की गई है सभी कोयले को जप्त कर वन विभाग नियम विरुद्ध संचालकों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई कर रहा है।

बिलासपुर डीएफओ सत्यदेव शर्मा के निर्देश पर बिलासपुर एसडीओ प्रशिक्षु आई एफ एस अभिनव कुमार के नेतृत्व में मंगलवार को वन विभाग की टीम जिले के अलग-अलग क्षेत्र में छापेमार कार्रवाई करते हुए कोयला भट्ठे से अवैध रूप से कोयला और लकड़िया बारामद की है।

टीम को लगातार सूचना मिल रही थी कि शहर से लगे ग्राम चिल्हाटी, कुरेली और अमसेना में अवैध रूप से जलाऊ लकड़ी क्रय एवं संग्रहण कर कोयला भट्ठा से कोयला निर्माण किया जा रहा था। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मंगलवार को तीनों जगहों पर दबिश दी। जहां उन्हें चिल्हाटी में अनुज विश्वास संचालक से 194 बोरी,कुरेली में संचालक विकास अग्रवाल से 51और अमसेना में संचालक श्रेष्ठ बतरा से 65 बोरी कोयला समेत लकड़ी के जलाऊ चट्टा इसमें प्रयुक्त होने वाली सभी सामग्रियों को जब्त किया गया।

तीनो जगह से जप्त कोयला एवं लकड़ी की अनुमानित क़ीमत 5 लाख आंकलन किया गया हैँ अभिनव कुमार,एसडीओ बिलासपुर वन मण्डल टीम के सदस्यों ने पूछताछ और दस्तावेज दिखाने कहा गया तो किसी ने भी कोयला निर्माण के लिए विधिक अनुमति टीम को नहीं दिखा पाए। अवैध रूप से संग्रहित जलाऊ लकड़ी के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर तीनों संचलको के विरूद्ध वन अपराध प्रकरण बनाकर मामले की विवेचना शुरु कर दी है। एसडीओ अभिनव कुमार ने बताया कि जिले में अवैध रूप से जलाऊ लकड़ी का क्रय कर कोयला निर्माण करने वालों के खिलाफ यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।


ग्राम चिल्हाटी, कुरेली और अमसेना में अवैध रूप से जलाऊ लकड़ी क्रय एवं संग्रहण कर कोयला भट्ठा से कोयला निर्माण किया जा रहा था। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मंगलवार को तीनों जगहों पर दबिश दी। जहां उन्हें चिल्हाटी में 194 बोरी,कुरेली में 51और अमसेना 65 बोरी कोयला समेत लकड़ी के जलाऊ चट्टा इसमें प्रयुक्त होने वाली सभी सामग्रियो को जब्त किया गया। अभिनव कुमार,एसडीओ बिलासपुर वन मण्डल टीम के सदस्यों ने पूछताछ और दस्तावेज दिखाने कहा गया तो किसी ने भी कोयला निर्माण के लिए विधिक अनुमति पत्र टीम को नहीं दिखा पाए।

अवैध रूप से संग्रहित जलाऊ लकड़ी के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर तीनों संचलको के विरूद्ध वन अपराध प्रकरण बनाकर मामले की विवेचना शुरु कर दी है। एसडीओ अभिनव कुमार ने बताया कि जिले में अवैध रूप से जलाऊ लकड़ी का क्रय कर कोयला निर्माण करने वालों के खिलाफ यह अभियान निरंतर जारी रहेगा…

.इस कार्यवाही में रतनपुर रेंजर देव सिंह ठाकुर, बिलासपुर रेंजर पल्लव नायक, सर्किल फॉरेस्ट ऑफिसर वेद प्रकाश शर्मा, जितेंद्र साहू, अजय बेन, अब्दुल हाफिज खान, मोहम्मद शमीम खान,अविनाश पाटनवार, बीट फॉरेस्ट ऑफिसर नीतीश भार्गव, पन्ना लाल जांगड़े, दिलहरण मरावी, अजय मिश्रा, उड़न्दास्ता बिलासपुर, का सराहनीय योगदान रहा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *